Life Time Free Credit Card

Life Time Free Credit Card

कोई भी वास्तव में बीमार पड़ने की “योजना” नहीं बनाता है, किसी ने वास्तव में महामारी की “योजना” नहीं बनाई है, लेकिन ऐसा हुआ! यह तब था जब हमने कई परिवारों को एक साथ अस्पताल में भर्ती होने के लिए बीमार पड़ते देखा। इस तरह के समय हमें स्वास्थ्य बीमा कवरेज की वास्तविक राशि की आवश्यकता का आत्मनिरीक्षण करते हैं। उच्च चिकित्सा मुद्रास्फीति के साथ भारत में जीवन शैली की बीमारियों के बढ़ने के साथ-साथ इलाज की लागत बढ़ रही है, बीमा अब एक विकल्प भी नहीं है। अपने फोन या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज़ को अपग्रेड करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर पुनर्विचार करना होगा और इसकी आवश्यकता होने से पहले एक उच्च कवरेज का विकल्प चुनना होगा!

के मुताबिक GOQii फिट इंडिया रिपोर्ट 2020जहां तक ​​फिटनेस का सवाल है, 62% भारतीय हाई-रिस्क या बॉर्डरलाइन हाई-रिस्क कैटेगरी में आते हैं। जीवनशैली की बीमारियां इसका एक बड़ा हिस्सा उच्च रक्तचाप, मधुमेह और थायरॉयड के साथ योगदान करती हैं जहां महिलाएं सामान्य रूप से पुरुषों की तुलना में अस्वस्थ होती हैं। साथ ही, युवा वयस्क अपने माता-पिता की तुलना में फास्ट फूड और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण जीवनशैली संबंधी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं!

Life Time Free Credit Card

इस प्रकार, अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में सोचने के बजाय, इसे जल्द से जल्द चुनने का समय है, अधिमानतः इससे पहले कि आप 40 वर्ष के हो जाएं या कोई आजीवन चिकित्सा स्थिति हो, ताकि जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो, तो आपकी पॉलिसी प्रतीक्षा अवधि को पार कर गई हो और दावा संसाधित करने के लिए तैयार!

याद रखें: स्वास्थ्य खर्च को न तो टाला जा सकता है और न ही टाला जा सकता है!

Life Time Free Credit Card

इस प्रकार, यहां शीर्ष 10 कारण बताए गए हैं कि आपको ‘सक्रिय’ स्वास्थ्य बीमा योजना की आवश्यकता क्यों है:

  1. रोग अप्रत्याशित हैं

    ठीक है, तो आप अपने स्वास्थ्य के प्रमुख में हैं। लेकिन क्या आप बीमारियों की भविष्यवाणी कर सकते हैं? आज के तनावपूर्ण जीवन में बीमारियां उम्र नहीं देखतीं। व्यक्ति अपने 30 के दशक में भी बीमारियों का विकास करते हैं। ऐसी बीमारियों के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है और यदि वे ऐसा करती हैं, तो एक स्वास्थ्य योजना लागतों को कवर करने में मदद करती है।

    GOQii इंडिया फिट रिपोर्ट के अनुसार (स्रोत: बायोस्पेक्ट्रम इंडिया, मार्च 2021), 50% से अधिक किशोर और युवा वयस्क भारत में अनुपयुक्त हैं और इस प्रकार बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील हैं। तो अपने बीमा में देरी करना एक बुद्धिमान विचार नहीं हो सकता है!

  2. दुर्घटनाएं खुद की घोषणा नहीं करतीं

    भले ही आप अपने 20 और 30 के दशक में बीमारी से मुक्त हों, लेकिन आकस्मिक चोटों पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। सड़क यातायात दुर्घटनाएं, गिरना या यहां तक ​​कि एक महामारी भी आपको काफी चिकित्सा बिलों के साथ अस्पताल ले जा सकती है।

  3. चिकित्सा खर्च बढ़ रहे हैं

    यह कोई रहस्य नहीं है। एक साधारण डॉक्टर की यात्रा आपको हजारों खर्च कर सकती है। अस्पताल में भर्ती होने की कल्पना करो!

    पिछले साल मई और जून 2021 में स्वास्थ्य मुद्रास्फीति 8.4% और 7.7% दर्ज की गई थी (स्रोत: हिंदू, जुलाई 2021) क्रमशः दिसंबर 2019 में 3.8% की तुलना में। यदि मुद्रास्फीति 6 महीने के भीतर दोगुनी हो सकती है, तो कल्पना करें कि यह वर्षों में कितनी बढ़ सकती है।

    इस तरह की बढ़ती लागत के सामने, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक स्वास्थ्य योजना अनिवार्य हो जाती है।

  4. आपके परिवार को आपकी जरूरत है

    आप स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त हो सकते हैं लेकिन आपके परिवार के सदस्यों के बारे में क्या? यदि कोई बीमार पड़ता है और उसे चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है, तो आपको चिकित्सा खर्च वहन करना होगा।

    यदि आपके परिवार में आश्रित माता-पिता शामिल हैं, तो चिकित्सा आपात स्थिति की संभावना बढ़ जाती है। इस प्रकार, एक फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य योजना आपके परिवार के सदस्यों की चिकित्सा लागत को कवर करने के लिए भी प्रासंगिक साबित होती है।

  5. अधिकतम कवरेज के लिए

    जब आप कम उम्र में किसी हेल्थ प्लान में निवेश करते हैं तो आपको फायदा होता है। चूंकि कम उम्र में आप स्वस्थ हो सकते हैं, आप अपने द्वारा चुनी गई योजना के तहत अधिकतम कवरेज का लाभ उठा सकते हैं। जब आप युवा खरीदते हैं तो बीमाकर्ता कवरेज प्रतिबंध नहीं लगाएगा।

  6. प्रतीक्षा अवधि

    प्रत्येक स्वास्थ्य योजना में एक प्रतीक्षा अवधि होती है जिसके बाद पहले से मौजूद बीमारियों को कवर किया जाता है। इस प्रतीक्षा अवधि के दौरान, ऐसी बीमारियों से संबंधित दावे आपकी जेब से खर्च हो जाते हैं, जो लगभग 70% है (स्रोत: इकोनॉमिक टाइम्स, जनवरी 2022) भारत में स्वास्थ्य देखभाल पर कुल खर्च का।

    जब आप युवा स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं, तो आप अपेक्षाकृत स्वस्थ होते हैं। जैसे, आप प्रतीक्षा अवधि को आसानी से समाप्त कर सकते हैं। प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने के बाद, आप व्यापक कवरेज का आनंद ले सकते हैं।

  7. आपके पास अन्य लक्ष्य भी हैं!

    स्वास्थ्य योजना की अनुपस्थिति में, एक चिकित्सा आपात स्थिति आपकी बचत, बचत के लिए खतरा बन जाती है जिसे आपने अन्य वित्तीय लक्ष्यों के लिए बनाया होगा। चूंकि अस्पताल के बिलों का भुगतान करने में बचत समाप्त हो जाती है, अन्य लक्ष्यों को नुकसान होता है।

    यदि आप अपने अन्य वित्तीय लक्ष्यों के लिए एक सुरक्षित कोष बनाना चाहते हैं, तो जल्द ही एक स्वास्थ्य योजना में निवेश करें, ताकि आपकी बचत सुरक्षित रहे और आपको अपने चिकित्सा खर्चों के लिए अपनी बचत में डुबकी लगाने की आवश्यकता न हो।

  8. व्यापक योजना विकल्प

    जब आप युवा होते हैं, तो प्रत्येक बीमाकर्ता आपको सुरक्षा के व्यापक दायरे की पेशकश करने के लिए तैयार होता है। जैसे, आपके पास अपने निपटान में व्यापक योजना विकल्प हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, योजना के विकल्प कम होने लगते हैं, एक ऐसा परिदृश्य जिसे टाला जाना बेहतर होता है।

  9. नो क्लेम बोनस का लाभ

    यदि आप अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में दावा नहीं करते हैं, तो आपको नो क्लेम बोनस की अनुमति है। अधिकांश योजनाएं एक संचयी बोनस प्रदान करती हैं जो प्रत्येक दावा-मुक्त वर्ष के बाद संचयी आधार पर बीमा राशि को बढ़ाती है।

    यंग को खरीदने से आपको नो क्लेम बोनस जमा करने और अपना कवरेज बढ़ाने में मदद मिल सकती है, वह भी मुफ्त!

  10. कर लाभ

    अंत में, आइए कर कोण को न भूलें। स्वास्थ्य बीमा में निवेश करने पर आपको धारा 80डी के तहत छूट मिलती है।

    आप स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के माध्यम से INR 25,000 तक की कटौती का दावा कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने माता-पिता के कवर के लिए भी भुगतान करते हैं, तो आप INR 25,000 की अतिरिक्त कटौती अर्जित करते हैं (यदि वे वरिष्ठ नागरिक हैं तो INR 50,000)।

    ये कटौतियां आपकी कर योग्य आय को कम करने में मदद करती हैं, जो बदले में आपकी कर देयता को कम करती हैं। कम कर देयता = बढ़ी हुई बचत। क्या आप ऐसा नहीं चाहेंगे?

यह निर्णय लेने और पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा कवरेज का विकल्प चुनने का समय है। देरी करने का कोई मतलब नहीं है। 40 साल की उम्र से पहले एक स्वास्थ्य योजना में निवेश करें ताकि आप उपरोक्त लाभों का आनंद उठा सकें। इसके अलावा, स्वास्थ्य बीमा के साथ वित्तीय सुरक्षा आती है जो आपको मानसिक शांति देती है और कौन नहीं चाहता!

Life Time Free Credit Card



Life Time Free Credit Card

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here